जानिए कैसे करे इंटरव्यू की तैयारी – best interview tips in hindi

इंटरव्यू

जॉब चाहे प्राइवेट या सरकारी उसे पाने के लिए हर इंसान को जिस अंतिम चुनोती से निकलना पड़ता है वो है interview यानी साक्षात्कार. आज जमाना competition का है और इंटरव्यू के जरिये साक्षात्कारकर्ता (इन्टरव्यू लेने वाला) आपको हर जरुरी पैमाने पर जांचने का प्रयास करता है और इसी के जरिये यह देखा जाता है की एक इंसान किस तरह दुसरे से अलग और योग्य है. कई बार यह देखा गया है की नॉलेज होने  के बावजूद भी लोग अनजाने में interview के दौरान कई गलतियाँ कर बैठते है जिसके कारण उन्हें उस नौकरी से हाथ धोना पड़ता है. यह गलतियाँ या तो हम लापरवाही से करते है या तो जानकारी के आभाव में. आज हम इस पोस्ट में इन्टरव्यू के दौरान होने वाली कुछ गलतियों का जिक्र करेंगे और आपको बताएँगे की कैसे इसे सुधारा जा सकता है.

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी – First impression is last impression. हालाकिं इंटरव्यू में यह बात पूरी तरह से लागु नहीं होती फिर भी कुछ हद तक यह साक्षात्कारकर्ता पर आपका प्रभाव छोडती है. मनोविज्ञान में इसे Halo Effect कहा जाता है. कोई भी साक्षात्कारकर्ता सबसे पहले आपके कपडे पहनने के तरीके, आपकी चाल और आपके चहरे के भावो (facial expression) को देखता है जिसके जरिये वह आपकी पर्सनालिटी और confidence level को आंकता है. साथ ही एक अच्छी शुरुआत अभ्यार्थी के आत्मविश्वास के लिए भी जरुरी मानी जाती है. इसके लिए जरुरी है की आप इंटरव्यू वेन्‍यू पर समय से पहले पहुचे, नर्वस न हो और पॉजिटिव अप्प्रोच के साथ कमरे में एंट्री ले. साथ ही जितना कम हो सके उतनी कम accessories या jewelry पहने. इंटरव्यू पैनल के सामने बिलकुल न घबराये. यह सोचे की वह भी आपकी तरह ही एक इंसान है जिसके सामने कुछ देर के लिए आपको एक्टिंग करनी है. आपका डर अपने आप दूर हो जायेगा.

कई बार लोग जॉब को पाने के लिए अपने बायोडाटा को बड़ा चढ़ा कर पेश करते है. लेकिन ऐसा करने से interview के दौरान उल्टा असर भी पढ़ सकता है.  पूछताछ के दौरान अपने द्वारा दी गई जानकारी को सही साबित करने की कोशिश में आपकी विश्वसनीयता खतरे में पड़ सकती है और अच्छी नॉलेज और काबिलियत होने के बावजूद भी आप उपेक्षा का शिकार हो सकते है. इसलिए बायोडाटा में उतना ही लिखे जिसका जवाब आप सही तरीके से दे सकते है या फिर बायोडाटा में दी गई जानकारी के बारे में सभी जरुरी इनफार्मेशन को जुटा ले ताकि जरुरत पढने पर आप उसे सही सही साबित कर पाए.

(Sabhar/Saujany Se)


Comment






Total No. of Comments: